Thu, Jun 24, 2021
Updated 2:32 pm IST
Updated 2:32 pm IST

कई खास वजहों से याद किया जाता है 25 दिसम्बर

Published on : Dec 25, 2020, 11:55 AM
By : Anirudh kumar
news

HIGHLIGHTS

  • इतिहास के पन्नो में यह तारीख स्वार्णाक्षरों में दर्ज
  • अटल बिहारी वाजपेयी और मदन मोहन मालवीय का जन्म दिवस
  • पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का भी जन्म आज के हीं तारीख में हुई थी

पटना: वैसे तो क्रिसमस और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंति के अवसर पर भारत के लोग 25 दिसम्बर को खास तौर मनाते हैं। इसके साथ हीं नये साल के आने की दस्तक सुनाई देने लगती है। लेकिन यह तारीख कई मायनों में खास है। इतिहास के पन्नो में यह तारीख स्वार्णाक्षरों में दर्ज है। 

सबसे पहले हम बात करेंगे अपने ऐतिहासिक राजनेता अटल जी की। वर्ष 1924 में आज ही के दिन भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म हुआ था। हालांकि इसी दिन पड़ोसी देश पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी 1949 को पैदा हुए थे। 

हालांकि दिलचस्प बात यह भी है कि दोनों देशों के इन दोनों नेताओं ने आपसी रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए मिलकर प्रयास किए। 

आज हीं के दिन महामना मदन मोहन मालवीय 1861 में जन्म लिए थे।  वह काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के प्रणेता तो थे ही इस युग के आदर्श पुरुष भी थे। वे भारत के पहले और अन्तिम व्यक्ति थे जिन्हें महामना की सम्मानजनक उपाधि से विभूषित किया गया। पत्रकारिता, वकालत, समाज सुधार, मातृ भाषा तथा भारतमाता की सेवा में अपना जीवन अर्पण करने वाले इस महामानव ने जिस विश्वविद्यालय की स्थापना की उसमें उनकी परिकल्पना ऐसे विद्यार्थियों को शिक्षित करके देश सेवा के लिये तैयार करने की थी जो देश का मस्तक गौरव से ऊँचा कर सकें। 

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति अनवर सादात का जन्म भी 25 दिसंबर को ही 1918 में हुआ था। 

आज के दिन:-

1771 : मुग़ल शासक शाह आलम द्वितीय मराठाओं के संरक्षण में दिल्ली के सिंहासन पर बैठे।   

1861: मदन मोहन मालवीयजी का जन्म प्रयाग में हुआ था, जिसे स्वतन्त्र भारत में प्रयागराज कहा जाता है।

1918 : मिस्र के सैन्य अधिकारी और राजनेता अनवर सादात का जन्म। वह 1970 में मिस्र के राष्ट्रपति बने और 1981 में उनकी हत्या तक इस पद पर बने रहे। उन्होंने इजराइल के साथ शांति प्रक्रिया की शुरूआत की और इसके लिए उन्हें 1978 में नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया।

1924 : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का मध्य प्रदेश के ग्वालियर में जन्म। वह 1996 और फिर 1998 से 2004 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे। 

1949 : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का जन्म। वह 1990-93, 1997-98, और 2013-17 तक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे। 

1977 : ब्रिटेन के जगप्रसिद्ध कॉमेडियन और फिल्म निर्देशक चार्ली चैपलिन का निधन। उन्हें मूक फिल्मों का युगपुरूष माना जाता है। उनका निधन स्विट्जरलैंड में हुआ। 

1989 : रोमानिया के अपदस्थ राष्ट्रपति निकोलाए चाउसेस्कू और उनकी पत्नी एलेना को राष्ट्र के खिलाफ अपराधों का दोषी पाया गया और गोली से उड़ा दिया गया।

1991 : मिखाइल गोर्बाचेव के सोवियत संघ के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के साथ ही सोवियत संघ के पतन की शुरूआत हुई।     

INSIDE STORY
image

स्पेशल रिपोर्ट

चीन का वुहान: जहां से शुरू हुआ कोरोना का कहर

पटना >>>>>>> वुहान शहर का नाम भले हीं चीन के बीजिंग या शंघाई जैसे शहरों के तौर पर नहीं लिया जाता है, लेकिन दुनिया के नक्शे पर अपना वजूद रखने वाले इस शहर का नाम कोरोना वायरस को लेक

image

देश

आखिर क्यों जरूरी है लॉकडाउन बढाना?

पटना: कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन की थी। यह अवधि आगामी 14 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। लोगों के मन एक सवाल उठ रहा है कि क्या 15 अप्रै

image

बिहार

बिहार में पूर्ण शराबबंदी ! सिर्फ एक ढकोसला.....

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले हीं इस बात का डंका बजा रहे हों कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी है। शराब के मामले में कोई समझौता नहीं करेंगे। लेकिन स्थिति बद से बदतर है। शराब माफियाओं का दबदबा पूरे बिहार