Wed, Oct 20, 2021
Updated 2:26 pm IST
Updated 2:26 pm IST

पीरियड्स के दौरान सेक्स करने में कोई बुराई नहीं

Published on : Jan 9, 2021, 00:50 AM
By : Beuro
news

HIGHLIGHTS

  • इस दौरान सेक्स करते समय कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत
  • इस दौरान सेक्स करते समय सभी पोजीशन को न आजमायें

नई दिल्ली: ऐसा देखा गया है कि लोग इस उलझन में रहते हैं कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करना चाहिए या नहीं। हालांकि डॉक्टर्स का मानना है कि इस दौरान सेक्स करने में कोई बुराई नहीं हैं, लेकिन कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। 
 
जानी मानी स्त्री रोग विशेषज्ञ संगीता अग्रवाल यहाँ पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय ध्यान रखने वाली बातों के बारे में बता रही हैं।

बिस्तर पर तौलिया बिछा लें : आप इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि पीरियड्स के दौरान सेक्स करना थोड़ा मुश्किल भरा होता है। ब्लीडिंग होने के कारण इस दौरान सेक्स करने से आपकी बेडशीट ख़राब हो सकती है। इसलिये सेक्स करने से पहले ही महिला पार्टनर के कमर के नीचे बिस्तर पर गहरे रंग की तौलिया बिछा दें।

सेक्स के बाद सफाई: पीरियड्स के दौरान सेक्स करने के बाद आपको खुद को और अपने कपड़ों को अच्छे से साफ़ करना चाहिये। नहाने और कपड़ों को धोने के लिये गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

साफ़ सफाई का ख्याल रखें: इस दौरान सेक्स करने से यीस्ट इन्फेक्शन(Yeast Infection) के फैलने की सम्भावना बढ़ जाती है। इसलिए सेक्स करने के पहले और बाद में अपने जननांगो को अच्छी तरफ साफ़ करें। खासकर पेनिस के ऊपरी हिस्से को अच्छी तरह साफ़ करें इसमें संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है।

सारे सेक्स पोजीशन न अपनायें : पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय सभी पोजीशन को न आजमायें जैसे की वुमन ऑन टॉप(woman-on-top) जैसे पोजीशन आपकी महिला पार्टनर को असुविधा में डाल सकते हैं और ऐसा करने से उन्हें दर्द भी हो सकता है। इसलिये मिशनरी जैसी सामान्य पोजीशन को अपनायें जिसमें महिला अपने पीठ के बल लेटी हुई होती है।इस पोजीशन में सेक्स करने से ब्लीडिंग में भी कमी आती है।

कंडोम का इस्तेमाल करें: अगर आप पीरियड्स के दौरान सेक्स कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप पूरी तरह सुरक्षित हैं। इस दौरान भी असुरक्षित सेक्स करने से कई तरह की सेक्स सम्बन्धी बीमारियों के होने का खतरा रहता है। इसलिये कंडोम का इस्तेमाल ज़रूर करें।

INSIDE STORY
image

स्पेशल रिपोर्ट

चीन का वुहान: जहां से शुरू हुआ कोरोना का कहर

पटना >>>>>>> वुहान शहर का नाम भले हीं चीन के बीजिंग या शंघाई जैसे शहरों के तौर पर नहीं लिया जाता है, लेकिन दुनिया के नक्शे पर अपना वजूद रखने वाले इस शहर का नाम कोरोना वायरस को लेक

image

देश

आखिर क्यों जरूरी है लॉकडाउन बढाना?

पटना: कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन की थी। यह अवधि आगामी 14 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। लोगों के मन एक सवाल उठ रहा है कि क्या 15 अप्रै

image

बिहार

बिहार में पूर्ण शराबबंदी ! सिर्फ एक ढकोसला.....

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले हीं इस बात का डंका बजा रहे हों कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी है। शराब के मामले में कोई समझौता नहीं करेंगे। लेकिन स्थिति बद से बदतर है। शराब माफियाओं का दबदबा पूरे बिहार