Thu, Jun 24, 2021
Updated 5:12 pm IST
Updated 5:12 pm IST

अगस्त में होगा बिहार पुलिस का नौ सुवाधाओं वाला पोर्टल लांच, ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं FIR

Published on : Jun 9, 2021, 14:06 PM
By : Anirudh kumar
news

HIGHLIGHTS

  • ऑनलाइन शिकायत के साथ-साथ केस ट्रेकिंग की सुविधा होगी उपलब्ध
  • कैरेक्टर वेरिफिकेशन और कैरेक्टर सर्टिफिकेट के लिए भी ऑनलाइन आवेदन
  • सरवेंट वेरिफिकेशन, सीनियर सिटीजन रजिस्ट्रेशन, मीसिंग पर्सन की शिकायत, वाहनों की जांच भी होगी ऑनलाइन

पटना:  बिहार पुलिस इन दिनों एक विशेष सुविधाओं वाले पोर्टल पर काम कर रही है, जिसमें आम आदमी से जुड़ी नौ सुविधाएं ऑनलाइन होगी। अगस्त में लांच होनेवाली इस पोर्टल की पहली सुविधा होगी कि आम आदमी थाने में ऑनलाइन शिकायत कर सकेंगे, इसके आलावा यदि शिकायत प्राथिमिकि में बदलती है तो केस ट्रैकिंग भी आप खुद कर सकते हैं।

इसके आलावे, कैरेक्टर वेरिफिकेशन और कैरेक्टर सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन, सरवेंट वेरिफिकेशन, सीनियर सिटीजन रजिस्ट्रेशन, मीसिंग पर्सन की शिकायत, वाहनों की जांच आदि की सुविधा भी ऑनलाइन दी जायेगी।  हालांकि, पुलिस इस पर केस डायरी को साझा नहीं करेगी.

गौरतलब है कि पहले पुलिस विभाग एक जून से यह पोर्टल को लांच करने के लिए ट्रायल करने वाला था, लेकिन कोरोना व लॉकडाउन के कारण इसमें देरी आयी है।अब इसे एक अगस्त से लांच करने की योजना है।

मालूम हो कि पहले फेज में राज्य के 894 थानों में क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम का काम पूरा हो गया है। अब पुलिस मुख्यालय ने सेकेंड फेज के तहत 162 थानों में सीसीटीएनएस के तहत काम की शुरुआत कर दी है, जिसे अप्रैल तक पूरा करने का लक्ष्य था, लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के कारण इसे अब तक पूरा नहीं किया जा सका है। 

गौरतलब है कि जिन थानों को सीसीटीएनएस के तहत ऑनलाइन किया गया है, वो न्यायालय भी लिंक हो गये हैं. थानों से कोर्ट तक एफआइआर, केस डायरी, चार्जशीट आदि को डिजिटल तरीके से भेजा जा रहा है. अब जुलाई के अंत तक सभी 1094 थानों के लिए यह सुविधा लागू हो जायेगी।

गौरतलब है कि राज्य में 250 करोड़ की लागत से तैयार होने वाली सीसीटीएनएस योजना की शुरुआत सितंबर 2018 हुई थी। इसके तहत थानों को ऑनलाइन किया जाना है. इसे बीते वर्ष अक्तूबर तक पूरा किया जाना था। लेकिन विलंव हो गया। 

INSIDE STORY
image

स्पेशल रिपोर्ट

चीन का वुहान: जहां से शुरू हुआ कोरोना का कहर

पटना >>>>>>> वुहान शहर का नाम भले हीं चीन के बीजिंग या शंघाई जैसे शहरों के तौर पर नहीं लिया जाता है, लेकिन दुनिया के नक्शे पर अपना वजूद रखने वाले इस शहर का नाम कोरोना वायरस को लेक

image

देश

आखिर क्यों जरूरी है लॉकडाउन बढाना?

पटना: कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन की थी। यह अवधि आगामी 14 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। लोगों के मन एक सवाल उठ रहा है कि क्या 15 अप्रै

image

बिहार

बिहार में पूर्ण शराबबंदी ! सिर्फ एक ढकोसला.....

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले हीं इस बात का डंका बजा रहे हों कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी है। शराब के मामले में कोई समझौता नहीं करेंगे। लेकिन स्थिति बद से बदतर है। शराब माफियाओं का दबदबा पूरे बिहार