Sun, Sep 19, 2021
Updated 3:07 pm IST
Updated 3:07 pm IST

मुकेश अंबानी का ऐलान 2G मुक्त 5G युक्त होगा भारत, 10 लाख रोजगार देने का भी किया वायदा

Published on : Jun 24, 2021, 18:10 PM
By : Bureau
news

HIGHLIGHTS

  • RIL प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि अब जल्द हीं भारत 5G की दुनिया में रखेगा कदम
  • भारत के बेरोजगारों के लिए भी उन्होंने किया बड़ा वायदा, 10 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार
  • Google और Jio के द्वारा संयुक्त रूप से तैयार स्मार्टफोन - JIOPHONE NEXT किया लांच

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने आज अपनी 44वैइं वार्षिक आमसभा की बैठक एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अब भारत 2G से मुक्त होकर 5G की दुनिया में कदम रखने जा रहा है। समय के साथ भारत को विकसित देशों की श्रेणी मे लाना हम सब का परम कर्तव्य है। 

उन्होंने कहा कि कंपनी ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान 5.40 लाख करोड़ का रेवेन्यू प्राप्त किया। इस दौरान कंपनी का मुनाफा 53 हजार करोड़ से ज्यादा की रही। कंपनी ने 2020-21 के दौरान 3.24 लाख करोड़ रूपए की पूंजी जुटाई< जो अब तक किसी कंपनी की जुटाई गई पूंजी से ज्यादा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट में भी रिलायंस ग्रुप ने 1500 नए स्टोर खोले, Apparel Biz में 1 साल में 18 करोड़ यूनिक बिके. कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक्स में स्थिति मजबूत की। सथ हीं रिलायंस रिटेल ने 65000 नए जॉब पैदा किए हैं और इसके स्टाफ की संख्या बढ़कर अब 2 लाख से भी ज्यादा हो गई है।

मुकेश अंबानी ने आज देश को सांबोधित करते हुए कहा कि 5G इको सिस्टम विकसित करने और 5G उपकरणों की एक सीरीज विकसित करने के लिए हम वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं। जियो न सिर्फ भारत को 2G मुक्त बनाने के लिए काम कर रहा है, बल्कि 5G युक्त भी कर रहा है। जियो डेटा खपत के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर का नेटवर्क बन गया है। रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 630 करोड़ जीबी डेटा प्रतिमाह की खपत होती है। पिछले साल के मुकाबले यह 45 फीसदी अधिक है।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि Google और Jio की टीम ने संयुक्त रूप से एक सफल स्मार्टफोन - JIOPHONE NEXT विकसित किया है। यह पूरी तरह से फीचर्ड स्मार्टफोन है। मेरा सपना है कि हर भारतीयों की जेब में स्मार्ट फोन हो, हलाकि उन्होंने इसकी कीमत की घोषणा नहीं की। लेकिन माना जा रहा है कि इस फोन की अधिकतम कीमत 5000 रूपये से ज्यादा की नहीं होगी। लेकिन उन्होंने यह जरूर कहा कि इस साल के गणेश चतुर्थी के दिन से फोन आम लोगों के बीच आ जाएगा। 

उन्होंने कहा कि 2016 में, हमने भारत में डिजिटल डिवाइड को खत्म करने के उद्देश्य से Jio लॉन्च किया था। अब, 2021 में, हम भारत और विश्व स्तर पर हरित ऊर्जा विभाजन को पाटने के उद्देश्य से अपना नया एनर्जी बिजनेस शुरू कर रहे हैं।

अंबानी ने कहा कि 8 में से 1 भारतीय रिलांयस रिटेल से शॉपिंग करते हैं। रिलांयस रिटेल का सबसे तेजी के साथ कारोबार बढ़ा है। रिटेल सेक्टर में रिलांयस अगले 3 साल में करीब 10 लाख लोगों को नौकरियां देगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि पिछले एक साल में रिलायंस रिटेल ने 65000 नए जॉब पैदा किए हैं और इसके स्टाफ की संख्या बढ़कर अब 2 लाख से भी ज्यादा हो गई है।

उन्होंने कहा कि हमेशा प्रयास रहता है कि रिलायंस मानव सेवा की ओर अग्रसर रहे। कोरोना जसे वैश्विक महामारी के समय भी रिलायंस सबसे आगे रहा। रिलायंस पूरा परिवार एक राष्ट्र की तरह ड्यूटी निभाया। हालांकि उन्होंने यह जरूर कहा कि यह सपना हमारे पिता धीरूभाई आंबानी ने देखा था, हमलोग स्र्फ उसे आगे बढाने का काम कर रहे हैं।

INSIDE STORY
image

स्पेशल रिपोर्ट

चीन का वुहान: जहां से शुरू हुआ कोरोना का कहर

पटना >>>>>>> वुहान शहर का नाम भले हीं चीन के बीजिंग या शंघाई जैसे शहरों के तौर पर नहीं लिया जाता है, लेकिन दुनिया के नक्शे पर अपना वजूद रखने वाले इस शहर का नाम कोरोना वायरस को लेक

image

देश

आखिर क्यों जरूरी है लॉकडाउन बढाना?

पटना: कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन की थी। यह अवधि आगामी 14 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। लोगों के मन एक सवाल उठ रहा है कि क्या 15 अप्रै

image

बिहार

बिहार में पूर्ण शराबबंदी ! सिर्फ एक ढकोसला.....

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले हीं इस बात का डंका बजा रहे हों कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी है। शराब के मामले में कोई समझौता नहीं करेंगे। लेकिन स्थिति बद से बदतर है। शराब माफियाओं का दबदबा पूरे बिहार