Sun, Sep 19, 2021
Updated 3:07 pm IST
Updated 3:07 pm IST

कोविड प्रोटोकॉल के साथ पंजाब, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में खुले स्कूल

Published on : Aug 2, 2021, 10:54 AM
By : Bureau
news

HIGHLIGHTS

  • पंजाब में आज से सभी क्लासेज के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिए गए
  • उत्तराखंड और झारखंड में भी आज से 9वीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के स्कूल खोल दिए गए
  • हिमाचल प्रदेश में भी आज से 10वीं से 12वीं की कक्षाओँ के स्कूल खोल दिए गए

नई दिल्ली: देश में भले हीं कोरोना संकट अब भी बरकरार हो, लेकिन कई राज्यों में लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में देश के कई राज्यों में स्कूल आज से खोल दिए गए हैं। हालांकि इसके लिए गाइडलाइन्स जारी किए गए हैं।

पंजाब में 2 अगस्त यानी आज से सभी क्लासेज के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है। हालांकि इस दौरान स्कूलों को कोविड गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य है। स्टाफ का वैक्सीनेशन भी जरूरी है। मालूम हो कि पंजाब में हायर क्लासेज यानी 11वीं और 12वीं क्लास के स्कूल 26 जुलाई से खोले जा चुके हैं। इस दौरान ऑनलाइन लर्निंग-टीचिंग का विकल्प भी जारी रखा गया है।

उत्तराखंड में भी आज से 9वीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के स्कूल खोल दिए गए हैं। वहीं कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल 16 अगस्त से खोले जाएंगे। हालांकि स्कूल आने वाले बच्चों को अभिभावकों की सहमति अनिवार्य की गई है। स्कूलों को कोविड प्रोटोकॉल का भी पूरी तरह से पालन करना होगा।

उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि स्कूलों को एक नोडल अधिकारी नियुक्त करना होगा जो छात्रों की ओर से कोविड के उचित व्यवहार को सुनिश्चित करेगा और किसी भी उल्लंघन के मामले में कार्रवाई करेगा। आदेश के अनुसार सभी छात्रों, शिक्षकों और स्टॉफ के सदस्यों के लिए मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना और बार-बार हाथ साफ करना अनिवार्य है। आदेश में कहा गया है कि यदि स्कूल परिसर में किसी को बुखार, खांसी या सर्दी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो नोडल अधिकारी स्कूल मैनेजमेंट और प्रिंसिपल की सलाह से तुरंत जिला प्रशासन और हेल्थ ऑफिसर्स को सूचित करेगा।

झारखंड में भी आज से 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोल दिए गए हैं। हालांकि इसके लिए ये शर्त लागू की गई है कि संबंधित जिलों में कोरोना संक्रमण दर पिछले सात दिन से एक प्रतिशत हो। हालाकि स्कूली छात्रों के अभिभावकों के राज्य स्तरीय निकाय ने इस कदम का विरोध किया है और कहा है कि सरकार को स्कूलों को दोबारो खोलने का आदेश देने से पहले कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए कुछ समय और इंतजार करना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश में भी आज से 10वीं से 12वीं की कक्षाओँ के स्कूल खोल दिए गए हैं। वहीं पांचवी से आठवीं कक्षा के छात्र अपनी पढ़ाई संबंधी समस्याएं लेकर स्कूल जा सकते हैं। मालूम हो कि स्कूलों को कोविड-19 उचित व्यवहार का पालन करने का सख्त आदेश दिया गया है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र, बिहार आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र आदि राज्यों में स्कूल फिर से खोल दिए गए हैं। हालांकि इस दौरान छात्रों को स्कूल में उपस्थित होना अनिवार्य नहीं किया गया है। वही राजधानी दिल्ली और तमिलनाडु में अभी स्कूल खोलने का निर्णय नहीं लिया गया है।

INSIDE STORY
image

स्पेशल रिपोर्ट

चीन का वुहान: जहां से शुरू हुआ कोरोना का कहर

पटना >>>>>>> वुहान शहर का नाम भले हीं चीन के बीजिंग या शंघाई जैसे शहरों के तौर पर नहीं लिया जाता है, लेकिन दुनिया के नक्शे पर अपना वजूद रखने वाले इस शहर का नाम कोरोना वायरस को लेक

image

देश

आखिर क्यों जरूरी है लॉकडाउन बढाना?

पटना: कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन की थी। यह अवधि आगामी 14 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। लोगों के मन एक सवाल उठ रहा है कि क्या 15 अप्रै

image

बिहार

बिहार में पूर्ण शराबबंदी ! सिर्फ एक ढकोसला.....

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले हीं इस बात का डंका बजा रहे हों कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी है। शराब के मामले में कोई समझौता नहीं करेंगे। लेकिन स्थिति बद से बदतर है। शराब माफियाओं का दबदबा पूरे बिहार