Wed, Oct 20, 2021
Updated 2:26 pm IST
Updated 2:26 pm IST

आज शाम बिहार में दाखिल होगा 'यास'

पटना: चक्रवात 'यास' भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है। इसके चलते पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश हो रही ।. दोनों ही राज्यों के लिए ‘रेड कोडेड’ चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, 'भीषण चक्रवाती तूफान' आज दोपहर तक हवाओं की 130-140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ ओडिशा तट से टकराएगा। जिसके बाद पूर्वी बिहार के रास्ते राज्य में दाखिल होगा। 

26 मई यानी आज की शाम से इसका बड़ा असर बिहार में देखने को मिलेगा, जो आने वाले 4 दिनों तक रहेगा। मौसम विभाग ने पटना सहित 26 जिलों को एलर्ट पर रखा है, हालांकि बिहार सरकार ने राज्य के सभी 38 जिलों के DM को अलर्ट पर रखा है। संभावना जतायी जा रही है कि एलर्ट जिलों में 160 MM तक बारिश होने और ठनका गिर सकता है। फिलहाल  राज्य के विभिन्न जिलों में NDRF और SDRF की 24 टीमें तैनात की गई है। 

यास तूफान का असर 26 मई की शाम को बिहार में दिखेगा, लेकिन सुबह से ही मौसम खराब है। पटना सहित राज्य के 26 जिलों में आसमान में बादल हैं और 16 जिलों में बारिश व बूंदाबांदी हो रही है। पटना में सुबह से ही मौसम काफी ठंडा रहा, इस कारण से तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है। सुबह कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई है।

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के सभी 38 जिलों में 30 मई तक तूफान का प्रभाव रहेगा। पटना के गायघाट, गया, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, वैशाली, मधुबनी, सहरसा, पूर्णिया, भागलपुर, बेतिया, मधेपुरा और खगड़िया में टीमों को विशेष अलर्ट कर लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 27 मई से 30 मई के बीच पूर्णिया, पटना, गया सहित बिहार के 26 जिलों में भारी बारिश का अंदेशा है। इस दौरान 40 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ ही 64 से लेकर 160 एमाम तक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बिहार के सभी हिस्सों में यलो अलर्ट जारी किया है । 

मौसम विभाग के मुताबिक, पटना सहित राज्य के सभी 38 जिलों में हल्की और मध्य बारिश हो रही है। पूर्वी इलाके जो झारखंड से सटे हैं वहां तेज बारिश रिकॉर्ड की गई है। बांका, जमुई, शेखपुरा में शाम 5 बजे से काफी तेज बारिश को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट है। इस दौरान 45 से लेकर 55 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

इस मामले पर मंगलवार की शाम मुख्यमंत्री CM नीतीश कुमार ने भी हाईलेवल बैठक कर सभी अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दे रखे हैं।

INSIDE STORY
image

स्पेशल रिपोर्ट

चीन का वुहान: जहां से शुरू हुआ कोरोना का कहर

पटना >>>>>>> वुहान शहर का नाम भले हीं चीन के बीजिंग या शंघाई जैसे शहरों के तौर पर नहीं लिया जाता है, लेकिन दुनिया के नक्शे पर अपना वजूद रखने वाले इस शहर का नाम कोरोना वायरस को लेक

image

देश

आखिर क्यों जरूरी है लॉकडाउन बढाना?

पटना: कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन की थी। यह अवधि आगामी 14 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। लोगों के मन एक सवाल उठ रहा है कि क्या 15 अप्रै

image

बिहार

बिहार में पूर्ण शराबबंदी ! सिर्फ एक ढकोसला.....

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले हीं इस बात का डंका बजा रहे हों कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी है। शराब के मामले में कोई समझौता नहीं करेंगे। लेकिन स्थिति बद से बदतर है। शराब माफियाओं का दबदबा पूरे बिहार